Success steps..

#Success_steps

आजकी #प्रकाशवाणी आपके सपनों को सच बनाने के लिए
डेविड जे. श्वार्ट्ज़ की बुक #The_Magic_of_Thinking_Big से ली गयी है..
चलिए अपने दीमाग को एक के बाद एक गियर लगाते हैं..
१. पहले इस बात की साफ तस्वीर बना लें कि आप कहाँ पहुँचना चाहते हैं। आज से दस साल बाद आप कैसे होना चाहेंगे, इस बात की कल्पना कर लें।

२. अपने 10 साल के प्लान लिख लें। आपका जीवन इतना महत्वपूर्ण है कि इसे किस्मत के भरोसे नहीं छोड़ा जा सकता। आप अपने काम-धंधे, अपने घर और सामाजिकता में जो हासिल करना चाहते हों, उसे कागज पर लिख लें।

३. अपनी इच्छाओं के आगे समर्पण कर दें। ज्यादा उर्जा हासिल करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करें और जीने का असली आनन्द लें।

४. अपने प्रमुख लक्ष्य को आटोमेटिक पायलट बना दें। जब आपका लक्ष्य आप पर हावी हो जाएगा, तो आप पाएँगे कि आप अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए सही फैसले कर रहे हैं।

५. अपने लक्ष्य हासिल करने के लिए एक बार में एक कदम बढ़ाएँ। आप जो भी काम करें, चाहे वह कितना ही छोटा क्यों न दिखे, उसे अपने लक्ष्य की तरफ एक कदम मानें।

६. 30 दिनों के लक्ष्य बनाते रहें। दिन-प्रतिदिन के प्रयास का परिणाम अच्छा होता है।

७. वैकल्पिक रास्ते तय करें। वैकल्पिक रास्ते का मतलब सिर्फ दूसरा रास्ता चुनना होता है। इसका यह मतलब नहीं होता कि आपने अपने लक्ष्य को बदला है, आपने तो सिर्फ अपना रास्ता बदला है।

८. अपने आपमें निवेश करें। ऐसी चीजें खरीदें जिनसे आपकी मानसिक योग्यता और शक्ति बढ़े। शिक्षा में निवेश करें। विचारशील सामग्री में निवेश करें।

और आखिरी आप अपनी सफलता की राह में जिसे सफल बनाना चाहते हों अपने #बच्चों को, अपने #मित्र को यह लेख उस तक पहुँचाए। लोगों को सफल करने में योगदान दें। आपने इसे पूरा पढ़ा तो आप इसको अमल भी करेंगे। धन्यवाद🙏  काम पर जुट जाए।

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें