कहानी

दो कहानी-

पहली--
 एक चिड़िया की कहानी, जिसमें जंगल में आग लगी थी। सारे जानवर जान बचा कर भाग रहे थे और एक चिड़िया बार-बार तालाब तक जाती अपनी चोंच में पानी भरती और जल रहे पेड़ों पर डाल कर दुबारा यही दोहराती रहती। किसी ने चिड़िया 🐦 से पूछा सब जंगल में जान बचाने के लिए भाग रहे है और तू इन कुछ बूंद पानी से क्या बदल लेगी। चिड़िया ने कहा ये मेरा घर है मरना तो सबको है ही, मैं जब मरूंगी और मुझसे ये पूछा जायेगा कि तूने जंगल में आग 🔥लगने पर क्या किया तब मैं कहूंगी कि मेरी जो क्षमता थी उतना मैंने पूरा प्रयास किया।
दूसरी कहानी- एक इन्सान जिसका घर 🏠 ऊँची पहाड़ी पर था रास्ते में कोई पेड़ नहीं था। वह रोज अपने घड़े में पानी भरता, जिस घड़े में एक छेद था और पानी टपकता रहता। वह एक ही रास्ते से उस पानी को टपकाता चलता। कुछ दिनों में उस पूरे रास्ते में हरियाली छा गई और पूरा रास्ता छायादार व फलदायक हो गया। जहाँ पक्षियों🐦 ने भी बसेरा बना लिया।

दोनों कहानी जीवन को दिशा प्रदान करती है पहली कहानी आपके कर्तव्य को दर्शाती है और दूसरी आपके निरन्तर एक दिशा में किए गए प्रयास के परिणाम को दर्शाती है। सबकुछ चुनाव पर निर्भर करता है हम क्या चुनते हैं। हम जो चुनते हैं वैसे ही हमारी मनोदशा भी हो जाती है। मनोदशा और चुनाव एक दूजे का पर्याय है।

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें